Tuesday, September 9, 2008

Happy birthday... "Someone very special"


९ सितम्बर । एक ऐसा दिन जो मै शायद कभी नही भूल सकता । और कुछ भी भूल जाऊ परन्तु ये दिन... कभी नही । ये जन्मदिन है उस खास इन्सान का, जो मेरे जीवन के चन्द हसीन, खुशनुमा पलो के लिये ज़िम्मेदार है । वो इन्सान, जिसने मेरी ज़िन्दगी के मायने ही बदल दिये ।

कभी सोचा नही था कि मै उसका जन्मदिन उसे बिना देखे, बिना उसकी आवाज़ सुने, बिना उसे महसूस करे मनाऊगा । पर आज मै यहा, उसकी यादो की गठरी के सहारे, उसे अपने मन से देखकर, मन से ही सुनकर और महसूस कर, उसके जन्मदिन का जश्न मना रहा हू ।

विडम्बना ये कि उसे पता भी नही कि मै ऐसा कुछ कर रहा हू । उसको इस बात का ज़रा भी इल्म नही कि वो मेरे लिये कितनी खास है । मेरी हर सान्स पर उसका नाम है, परन्तु उसे तो शायद मेरा नाम भी याद नही । मै हर पल उसे याद करता हू, परन्तु उसकी यादो मे मेरे लिये कोई स्थान नही । वो मेरे लिये सब कुछ है, परन्तु मै उसके लिये कुछ भी नही । वो मेरा ब्रह्मान्ड है, परन्तु मै उसका शून्य ।

जो भी है, जैसा भी है, परन्तु मुझे किसी बात का कोई रन्ज नही । शायद किस्मत को यही मन्ज़ूर था । और वैसे भी सबको सब कुछ तो नही मिलता । इसीलिये जो है, जितना है, उसी मे खुश रहना चाहिये । और मै अब खुश हू । सन्तुष्ट नही, तो दुखी भी नही । सान्सारिक बन्धनो से मुक्त । उसकी यादो के सहारे । उज्ज्वल भविष्य की आस मे । खुशनुमा पलो के इन्तज़ार मे...

"She was the nicest thing, that ever happened to me."

No comments: